मुंबई येलो अलर्ट पर है क्योंकि आईएमडी ने अगले 4-5 दिनों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है | भारत समाचार

मुंबई: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को मुंबई के लिए येलो अलर्ट जारी किया, जिसमें अगले 4-5 दिनों में महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून के आज शहर पहुंचने की संभावना है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, मुंबई ने एक ट्वीट में कहा, “अगले 4-5 दिनों के दौरान महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बारिश की तीव्रता धीरे-धीरे बढ़ेगी। अगले 5 दिनों में मौसम खराब होने का संकेत है।”

पीली चेतावनी दर्शाती है कि निवासियों को संभावित गंभीर मौसम के बारे में अद्यतन रहने की आवश्यकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, मुंबई के कुछ हिस्सों में शनिवार तड़के बारिश देखी गई, क्योंकि दक्षिण-पश्चिम मानसून, जो पहले से ही एक सप्ताह से अधिक की देरी से, आज शहर में पहुंचने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने गुरुवार को कहा कि मानसून के 24 जून तक मुंबई पहुंचने की संभावना है, लेकिन इसकी औपचारिक घोषणा होनी बाकी है।

आईएमडी मुंबई ने पहले कहा था, “मानसून के रायगढ़, ठाणे, मुंबई और पालघर की ओर आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। मानसून के 24 जून तक मुंबई पहुंचने की संभावना है।” आम तौर पर, मुंबई में मानसून आधिकारिक तौर पर जून के दूसरे सप्ताह में शुरू होता है। आईएमडी ने 18 जून को देश में मानसून की शुरुआत पर एक अपडेट प्रदान किया था।

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून चक्रवात बिपरजॉय के बाद अपने प्रक्षेपवक्र को फिर से शुरू करने की प्रक्रिया में है, जो अरब सागर में सबसे लंबा तूफान रहा है। आईएमडी ने पहले कहा था कि मानसून में देरी के कारण कुछ दक्षिणी राज्यों में वर्षा की कमी हुई है, और इस प्रकार अधिक वर्षा की उम्मीद है क्योंकि दक्षिण-पश्चिम मानसून राज्यों में अपना रास्ता बना रहा है।

इस बीच, एक हालिया आईएमडी बुलेटिन में कहा गया है कि 21 जून तक पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तेलंगाना के कुछ/पृथक इलाकों में लू/गंभीर लू की स्थिति जारी रहने और लू में कमी आने की संभावना है। उसके बाद स्थितियाँ जारी रहेंगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *